Web Hosting Kya Hoti Hai ? What is Web Hosting in Hindi ?

0

Web Hosting क्या है – अगर इसके बारे मे आपको पता नही है की Web Hosting Kya Hoti Hai तो आपको इस आर्टिकल मे डिटेल्स मे इस टॉपिक के बारे मे बटूँगा। इसके साथ साथ आप इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद यह भी जान जाओगे की Web Hosting Kaise Kaam Karata Hai ?

Web Hosting से अपनी वेबसाईट को लोगों तक दिखा सकते है लेकिन आपको इसके बारे मे कुछ भी नही पता है की Web Hosting कितने प्रकार की होती है तो आप इस आर्टिकल मे पूरी डिटेल्स मे जान जाओगे।

अपने गूगल मे अपनी प्रॉब्लेम को सर्च किया होगा की वेब होस्टिंग क्या है तो आप सही  वेबसाईट पर आए हो यह पर आपको बहुत सरल भाषा हिन्दी मे बताऊँगा ताकि आप आसानी से इसे समझ सके।

Web Hosting Kya Hai – What is Web Hosting in Hindi ?

Web Hosting Kya Hoti Hai

website या blog को जिस माध्यम से इंटरनेट पर दिखाया जाता हैउस माध्यम को Web Hosting कहते है। अपनी वेबसाईट से जीतने भी content , images, audio, videos interent पर लोगों को दिखाया जाता है वो सारा डाटा Web Hosting मे स्टोर होता है।

Web Hosting एक ऐसा सर्वर है जो वेबसाईट को इंटरनेट पर चलता है। अगर वेबसाईट किसी भी होस्टिंग से कनेक्ट नहीं है तो उस वेबसाईट का इंटरनेट पर कोई अस्तित्व नहीं है। उस वेबसाईट को इंटरनेट पर ढूँढने पर भी नहीं मिलती है। यह सर्वर वेबसाईट को लोगों तक पहुंचाता है।

जिस प्रकार हम अपने photos, videos को कंप्युटर मे फाइल मैनेजर मे स्टोर करके रखते है ठीक उसी प्रकार वेबसाईट के कंटेन्ट, फ़ोटोज़, को होस्टिंग मे स्टोर करके रखना पड़ता है। लेकिन आपको अपने वेबसाईट को चलाने के लिए इस सर्वर को कुछ पैसे देने भी पड़ते है। हालांकि कुछ ऐसे भी सर्वर है जो फ्री मे यह सब कुछ करते है लेकिन उसमे डाटा safe नहीं रहता है। जिसके कारण इस सर्वर को लोग अपनी वेबसाईट को इंटरनेट पर चलाने के लिए Buy करते है।

Web Hosting Kitne Prakar Ki Hoti Hai – Types of Web Hosting in Hindi

वेब होस्टिंग भी अलग अलग प्रकार की होती है और उन अलग अलग वेब होस्टिंग की price भी अलग अलग ही होती है।इंटरनेट पर वेबसाईट को चलाने के लिए वेब होस्टिंग मुख्यत 4 प्रकार की होती है जिनके प्रकार कुछ इस प्रकार है।

  1. Shared
  2. Dedicated
  3. VPS
  4. Cloud

इन सभी प्रकार की वेब होस्टिंग के अलग अलग काम और price होती है। इसके बारे मे हम आपको डिटेल्स मे बताएंगे।

1. Shared Web Hosting

Shared web hosting मे एक वेबसाईट नहीं बल्कि बहुत सारी website इस सर्वर मे स्टोर रहती है। इसमे बहुत सारी वेबसाईट होने पर इसकी price कम है। यह होस्टिंग उन लोगों की वेबसाईट के लिए बेस्ट है जो begginer है। जिनकी वेबसाईट को बनाए हुवे ज्यादा टाइम नहीं हुवे है।

example देकर बताता हु की यह होस्टिंग किस प्रकार होती है – जिस प्रकार बाहर पढ़ने के वाली स्टूडेंट अपने साथी 3-4 के साथ किसी रूम मे रहते है और जब उस रूम के किराया देने की बारी आती है तो सभी स्टूडेंट एक साथ पैसा देते है ठीक उसी प्रकार है की इस सर्वर मे बहुत सारी वेबसाईट को एक साथ स्टोर रखा जाता है फिर सभी से पैसे लिए जाते है।

यह वेब सर्वर begginer के लिए बेस्ट है क्यू की इसकी पprice बाकी होस्टिंग की तुलना मे कम है। अगर आपकी वेबसाईट पर धीरे धीरे ट्राफिक के बाद यह होस्टिंग काम की नहीं रहती है। ज्यादा ट्राफिक आने पर यह सर्वर वेबसाईट को सही तरीके से नहीं चला पाता है। उसमे ज्यादा ट्राफिक झेलने की क्षमता नहीं होती है जिसके कारण आपकी वेबसाईट की speed down हो जाती है।

2. Dedicated Web Hosting

Dedicated Web Hosting के बारे मे अगर आप जानना चाहते है तो यह बहुत सिम्पल है। यह होस्टिंग ठीक Shared होस्टिंग से उल्टा है। इसमें आपको खुद का एक सर्वर दिया होता है और उसको आपके अलावा कोई दूसरा use नहीं कर सकता है।

example से समझना बहुत ही आसान होगा। जिस प्रकार आपका खुद का कोई मकान है और उसमे किसी ओर को रहने की अनुमति नहीं दी होती है। उसमे आपको केवल खुद को रहना होता है और उसको संभालना होता है। ठीक उसी प्रकार इसमे आपको खुद का सर्वर होता है। उसमे केवल आपके ही वेबसाईट के content, images, videos स्टोर रहते है।

इस होस्टिंग की price सबसे ज्यादा होती है क्यू की इसमे होस्टिंग को shared नहीं किया जाता है। खुद को ही उस सर्वर के पैसे अकेले को हो देना होता है। इस होस्टिंग को अगर आपकी वेबसाईट पर चाहे जितनी ट्राफिक आए यह आपको वेबसाईट की speed कम नहीं होने देती है। कु की इसमे केवल खुद की ही वेबसाईट को चल सकते है। यह सर्वर आपको पर्सनल मिलता है।

यह होस्टिंग आपकी वेबसाईट को हमेशा secure रखती है। इस होस्टिंग से आपकी वेबसाईट के डाटा चोरी होने के 0% chance रहते है। जिसक कारण बड़ी बड़ी वेबसाईट जिन पर ट्राफिक बहुत ज्यादा आता है वो इस होस्टिंग को चुनते है। जैसे की amazon, flipkart इसी होस्टिंग का choose करते है।

3. VPS Web Hosting

VPS की Full Form Virtual Private Server होता है। VPS वेब होस्टिंग ठीक dedicated वेब होस्टिंग की तरहे है। बस इसमे कुछ ही अंतर है जो हम आपको बताएंगे। इसमे एक ही सर्वर होता है जो सबको अलग अलग हिंसों मे बाट दिया जाता है। लेकिन यह सर्वर shared होस्टिंग की तरहे नहीं है उसमे उस सर्वर को बांटते नहीं है बल्कि सभी को उसमे add कर देते है। लेकिन VPS मे सभी लोगों को सर्वर बाँट दिया जाता है। जिसमे वो जो चाहे कर सकते है।

Example से समझना चाहे तो आप आसानी से समझ सकते हो। जिस प्रकार एक होटल का मालिक अपने guest को अपने अपने प्राइवेट रूम मे इस होटल को बाँट दिया जाता है और वह guest अपने रूम मे पड़ी सभी चीजों पर अपना हक होता है ठीक उसी प्रकार VPS मे सबको सर्वर बाँट दिया जाता है और सभी अपनी अपनी वेबसाईट को चलाते है।

इसके नाम मे ही इसकी परिभाषा छुपी हुई है। इस होस्टिंग मे आपको फूल कंट्रोल मिलती है जिस प्रकार Dedicated Web Hosting मे मिलती है। यह होस्टिंग आपकी वेबसाईट को fully secure और flexible रखती है। हालांकि इसकी price जायद है लेकिन यह आपकी वेबसाईट की स्पीड़ को कभी भी कम नहीं होने देती है।

4. Cloud Web Hosting

यह वेब होस्टिंग आज कल सबसे ज्यादा use करने वाली वेब होस्टिंग बन गई है। क्यू की इसमे सभी facility बहुत अच्छी provide की गई है। इस वेब होस्टिंग पर आँख बंद करके भी भरोसा कर सकते है क्यू की यह वेब होस्टिंग हमारी वेबसाईट की स्पीड को 1 sec के लिए भी down और कभी भी डाटा चोरी नहीं होने देती है।

यह होस्टिंग अगर आपकी वेबसाईट पर लाखों मे ट्राफिक आती है फिर भी इसका use करने से वेबसाईट की स्पीड बिल्कुल भी कम नहीं होती है। इसी कारण यह होस्टिंग थोड़ी महेंगी पड़ती है।

अब अगर आपको Hosting Buy करनी है तो आपको यहा क्लिक करके होस्टिंग Buy कर सकते हो। यह होस्टिंग सबसे बेस्ट है अगर price के मामले मे देखे तो।

Buy Cheap Web Hosting

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको आज का आर्टिकल [What is Web Hosting in Hindi] पसंद आया होगा। और अगर आप इस article को ध्यान से पढ़ते है तो आपको Web Hosting Kya Hoti Hai ? इसके बारे मे पता चल गया होगा । यह आर्टिकल आपको कैसा लगा मुझे आप नीचे comment box मे कमेन्ट करके जरूर बताए ।

आपको इससे related कोई समस्या हो तो आप मुझे नीचे comment box मे जरूर बताए । हम आपकी समस्या को हल करने की कोशिश करेंगे ।

अगर अपने अभी तक मेरे Youtube Channel और Telegram Group मे Join नहीं हुवे हो तो नीचे दी गई लिंक से जल्दी join हो जाओ । वह पर मे आपकी छोटी छोटी समस्या को solve करता हु । आप मुझे वह massage कर सकते है ।

future blogging tipsjoin us on telegram

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो आप अपने फ़्रेंड्स के साथ Facebook, Whatsapp और Telegram पर जरूर शेयर करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here